Indian Palmistry Lines Meaning in Hindi | Fate Life Money Heart Head Line

Palmistry Lines Meaning

किस्मत हमारे हाथ में ही होती है। यह किस्मत हाथ की उन रेखाओं में भी समाई हुई है जो समय के साथ बदलती रहती हैं। हाथ की इन्हीं रेखाओं के अध्यन को हस्त रेखा (Palmistry Lines Meaning) विज्ञान कहा जाता है।

हस्तरेखा (Palmistry Meaning): हस्त रेखा विज्ञान बेहद प्राचीन है। प्राचीन वेदों में भी हाथ देखकर भविष्य की गणना करने के साक्ष्य मौजुद हैं। सबसे अधिक प्रभावी और विस्तृत रूप से हस्त रेखा विज्ञान (Palmistry Line Mening in Hindi) का वर्णन सामुद्रिक शास्त्र में पाया गया है।
हाथ की रेखाएं (Palm Lines): हस्त रेखा शास्त्र में कई तरह की रेखाओं के महत्व को दर्शाया गया है लेकिन मुख्य रूप से सात रेखाओं (Palmistry Hand Lines Meaning) को ही अहम स्थान दिया गया है। इन रेखाओं को पढ़ने के लिए विशेष ज्ञान की आवश्यकता होती है। – Indian Palmistry Lines Meaning

Palmistry Lines and Meaning in Hindi

Palmistry Life Line Meaning

हमारे हाथों की लकीरों में ही जीवन-मरण का सारा रहस्य छुपा होता है। जीवन चक्र के इस रहस्य को बताने वाली इस रेखा को ही जीवन रेखा (Palmistry Life Line Meaning) कहा जाता है।

Palmistry Marriage Lines Meaning

विवाह के बिना समाज में स्त्री और पुरुष का रिश्ता मान्य नहीं होता। जीवन में विवाह के बारें में सटीक भविष्यवाणी करनी हो तो ज्योतिषी हाथों की विवाह रेखा (Palmistry Marriage Lines Meaning) का अध्ययन करते हैं।

हस्त रेखा कैसे पढ़ें?

हर ज्योतिष शिक्षा की तरह हस्त रेखा परिक्षण के लिए भी कुछ नियम हैं । अगर आप किसी का हाथ देखना या अपना हाथ दिखाना चाहते हैं तो आपको इन बातों का ज्ञान होना ही चाहिए।

Palmistry Fate Line Meaning

रेखाओं में भाग्य रेखा को सबसे अहम माना जाता है।
कहां होती है भाग्य रेखा ? (Palmistry Fate Line Meaning): भाग्य रेखा हृदय रेखा के मध्य से शुरु होकर मणिबन्ध तक जाती है। इस रेखा का उद्गम अधिकतर मध्यमा या शनि पर्वत से होता है।

Child Lines in Palmistry

Looking For White Magic Spells Visit Now

संतान सुख का प्रमाण ज्योतिष के अनुसार कई चीजों में होता है जैसे कुंडली या हस्त रेखाओं में। हाथ की संतान रेखा ( Santan Rekha or Child Lines in Palmistry) भाग्य में संतान सुख की एक बेहद अहम निशानी है। 

Palmistry Heart Line Meaning

इंसान के जीवन में प्यार के सभी अहसासों और प्यार की सारी कहानी को हृदय रेखाएं अपने अंदर समा कर रहती है।
हृदय रेखा कहां होती है? (Palmistry Heart Line Meaning): हथेली पर हृदय रेखा तर्जनी और मध्यमा के बीच से शुरु होकर हथेली के दूसरे छोर तक जाती है।

Palmistry Head Line Meaning

बुद्धिमानी, समझदारी और पढ़ाई के बारें में भविष्यवाणी करने के लिए मस्तिष्क रेखा (Head Lines) का अध्ययन किया जाता है।
कहां होती है मस्तिष्क रेखा? (Palmistry Head Line Meaning): हथेली के एक छोर से दूसरे छोर की तरफ जाने वाली रेखा मस्तिष्क रेखा कहलाती है।

Palmistry Sun Line Meaning

ज्योतिषशास्त्रानुसार कई बार लोग बड़ी-बड़ी खोजें और बेहद दुर्लभ कार्य कर जाते हैं लेकिन कोई उनकी तारीफ नहीं करता, ऐसे व्यक्तियों के जीवन में कमी यश रेखा या सूर्य रेखा की वजह से होती है। – Palmistry Sun Line Meaning

Also Read : Horoscope 2019

अपराध रेखा

अपराध और हस्त रेखा: जैसा कि हम जानते हैं हस्तरेखा विज्ञान एक वृहद शास्त्र है जो हर विषय पर जानकारी उपलब्ध कराता है और जिसकी मदद से हम बहुत सी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

दुर्घटना या हानि और हस्त रेखा

दुर्घटना या हानि और हस्त रेखा: हथेली की उन रेखाओं व पर्वतों की जिन पर निशान पाया जाता है , जैसे कि जब क्रॉस का चिन्ह जीवन रेखा और भाग्य रेखाके मध्य पाया जाता है तब वह जातक के बिजनेस में या व्यापार में नुकसान का सूचक होता है |

Future Line in Palmistry

भविष्य और हस्त रेखा: गुरु पर्वत पर क्रॉस वैसे तो क्रोस या गुणन का चिन्ह हाथ में कहीं भी हो तो उसका अशुभ ही परिणाम देखने में आता है, परंतु गुरु पर्वत पर क्रॉस की उपस्थिति बहुत ही शुभ होती है – Future Line in Palmistry

त्रिकोण रेखा

हथेली में त्रिकोण का होना और इसका महत्व: त्रिकोण या त्रिभुज , ज्यामिति शास्त्र की ऐसी रचना है जिसका महत्व सिर्फ गणित में ही नहीं अपितु अध्यात्म व ज्योतिष के क्षेत्र में भी उतना ही प्रचलित है।

विद्या प्राप्ति रेखा

विद्यार्थियों के लिए विद्या प्राप्ति टोटके, मन्त्र और दान: 1. प्रातः स्नानादि से निवृत होकर पूजा स्थान में जाएं और एक माला गायत्री मंत्र का जाप करें।

Also Read : White Magic Spells

Conclusion

In This Article, We Learn About Indian Palmistry Lines – Know What are the Indian Palmistry Lines and Their Meanings in Hindi? Palmistry Minor, Life, Marriage, Heart, Head, Fate, Sun, Future Lines in Palm.